Domain कैसे खरीदे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों तो आप सोचते होंगे की Domain कैसे खरीदे तो चिंतित होने की कोई अबसकता नहीं है क्योकि हम आपको इस पोस्ट के जरिये बता देते है Domain कैसे खरीदे अगर आप Blogging करना चाहते है तो इसमें आपको डोमेन की जरूरत पडती है और एक बात बता दे आपको अगर आप ब्लॉग्गिंग कर रहे है तो यह बहुत ही अच्छी बात है इससे आप अपना करियर बना सकते है आज के समय में दुनिया कहा से कहा पहुंच गई है अगर आप घर बैठे पैसे कामना चाहते है तो आपको Blogging के जरिये आप काफी सारा पैसा कमा सकते है और इसे करने के लिए आपको डोमेन की जरूरत पड़ेगी तो अब हम आपको बतायेगे की Domain कैसे ख़रीदे।

Domain क्या है :- 

दोस्तों तो अब हम जानेगे की डोमेन होता क्या है और इसकी कहा कहा जरूरत होती है डोमेन नेम के बारे में अपने सुना होगा अगर आप वेबसाइट बना रहे है तो आपको इसकी सबसे पहले जरूरत पड़ेगी तो आज की इस पोस्ट में बताने बाला हु की Domain नेम होता क्या है और किस तरह का डोमेन नेम पर्चीस करना चाहिए और क्या तरीका है Domain नेम पर्चीस करने का।
पहले हम बात करेंगे की डोमेन नेम होता क्या है Domain नेम जो होता है वो किसी भी वेबसाइट तक पहुँचने का एक Address होता है जब आप किसी वेबसाइट पर जाने के लिए ब्राउज़र में URL टाइप करते है तो उस वेबसइट का डोमेन नेम होता है जैसे की हमने एक वेबसाइट होस्ट की है Thinkhindi.in जो यह डॉट इन लगा है वो होता है डोमेन तो आप किस तरह का Domain नेम पर्चीस करना चाहते है कुछ नाम TLD कहलाते है जिसमे डॉट कॉम , डॉट नेट और डॉट ओवरचि आते है डोमेन चूस करते समय आपको दो चीजों का हमेसा ध्यान होना चाहिए एक तो आपका Domain एजी होना चाहिए और दूसरा ज्यादा लोंग नहीं होना चाहिए जैसे कि आपकी कोई सॉफ है फोटो स्टूडियो तो आप डोमेन डॉट कॉम या डॉट इन लेने की कोशिस करनी चाहिए की यह हमें मिल जाये।
यदि आप कोई वेबसाइट बना रहे है और आप इंडिया आपका टारगेट है तो आपको डॉट इन ही लेना चाहिए क्योकि यह India में सबसे ज्यादा रेंक करेगा अगर आप जिस प्रकार की कंट्री कर रहे है तो आपको Domain  उसी प्रकार का खरीदना है  अगर आपको डॉट In या डॉट Com नहीं मिल रहा तो आप डॉट Co  ले सकते है और में आपको एक बात बता दे जो डोमेन होता है उसे आप पर्चिस नहीं किया जाता बल्कि उसे रजिस्टर किया जाता है अगर आप जितने सालो के लिए आप रजिस्ट करते है उतने ही Time के लिए रहेगा अगर आप उसको रिनू नहीं करायेगे तो वह एक्सपर हो जायेगा दुनिया में बहुत सारी Website है जिससे आप रजिस्टर करा सकते है।
तो आपको समझमे आ गया होगा की Domain नेम होता क्या है चलो अब हम जानेगे की डोमेन नेम कैसे ख़रीदे इसे भी हम बहुत आसान से स्टेप में बतायेगे जैसी आप पढ़ कर समझ सकते हो इसे उपयोग भी कर सकते है अगर अपने यह पोस्ट अच्छी तरीका से पढ़ ली तो में एकिन से कह रहा हु की आप डोमेन आसानी से खरीद सकते है Domain कैसे खरीदे यह पूरी जानकारी आपको बतायेगे।

Domain नेम कैसे ख़रीदे जानिए :-

दोस्तों तो अब हम जानेगे की Domain कैसे ख़रीदे अगर आप बिज़नेस सुरु करना चाहते है तो आपको इसके लिए एक अच्छा नाम की जरूरत है तो आपको India में डोमेन काम से काम 200 या 500 रूपी में मिल जायेगा।
और आप इसको अपने क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड, या नेट बैंकिंग के जरिये इसे खरीद सकते है इस दुनिया में आज के समय में बहुत सारी वेबसाइट है जिसमे हर तरह का डोमेन सेलेक्ट कर करते है।
इस दुनियस  भी रजिस्टर वेबसाइट है उसमे से Godaddy एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर आप कोई भी डोमेन रजिस्टर कर सकते है यह वेबसाइट बहुत ही पुरानी है और मेने भी Domain एसी Website से ख़रीदा था और में आपको बतादे यह डोमेन देने बाली कंपनी है यह कंपनी आपको बहुत ही सस्ते में Domain दे सकती है
अब हम बात करेंगे की Domain कैसे खरीद।
Godaddy से Domain कैसे ख़रीदे जानिए :-
अब हम बात करेंगे Godaddy से Domain कैसे खरीदे और ऐसे रजिस्ट कैसे करे इसे रजिस्टर करना बहुत ही आसान होता है जैसे की Facebook , Youtube में accountबनाने जैसा होता है अब हम आपको  बहुत आसान से स्टेप बताने बाले है तो आप हमारे इस स्टेप को ध्यान से पढ़े तभी आप इसे रजिस्टर कर सकते।

Domain नेम कैसे सर्च करे :-

(१) आपको सबसे पहले अपने Phone , Leptop या Computer में Browser को ओपन करना है वो ओपन होता है तो फिर आपको सर्च बाले ऑप्सन पर जाना है और सर्च करना है Godaddy.Com
(2) जैसे ही आप सर्च करते है तो फिर आपके सामने एक वेबसाइट खुल जाती है फिर आपको उसके Home पेज पर जा कर आपको Domain नेम सर्च करने के लिए आपको एक सर्च बॉक्स मिल जायेगा।
(3)फिर इसके बाद आपको जिस नाम से Domain खरीदना है वो सर्च बॉक्स में टाइप करे और फिर आप सर्च डोमेन पर क्लिक करे।
(4) सर्च होने के बाद आपका Domain .Com  में है तो आपको यह बता देगा।
(5) फिर इसके बाद  Domain के राइट साइट में एक ऑप्सन होगा जिसमे उसकी प्राइस होती हैं और सेलेक्ट का बटन होता है अगर आप कोई भी दूसरा Domain खरीदना चाहते है या चेंज करना चाहते है जैसे की  .org , .net या  .in यह सब खरीदना चाहते है तो आप निचे जा कर Suggestion Section से खरीद सकते है यह सब खरीदने के लिए आपको इस सब की कीमत चुकानी पड़ती है।
 (6) Domain  को जैसे ही सेलेक्ट करते है यह करने के बाद आपको कंटिन्यू कार्ड पर क्लिक कर देना है।
(7) फिर इसके बाद अगले स्टेप में कुछ एडिशनल चीजे है जैसे Hosting और Privacy जैसी चीजों को सेलेक्ट करने के लिए आपके सामने एक ऑप्सन दिखेगा उस पर बापको क्लिक कर देना है।
(8) इसके बाद आपको यह सेलेक्ट करना होता है की आप कितने वर्ष के लिए यह खरीद रहे है जितने टाइम के लिए खरीद रहे है उसी के हिसाब से पैसे भरने पड़ते है।
हमें इसमें बात की है की Domain कैसे ख़रीदे हमने आपको स्टेप बाई स्टेप बताया है जैसे पढ़ कर आपको समझमे आ गया होगा।

Godaddy पर Domain रजिस्टे कैसे करे :-

(1) godaddy पर Account बनाने के लिए आपके सामने कुछ ऐसा इंटर फेस आएगा अगर आपका अकाउंट बना है तो आप उसे login करिये अगर नहीं बना है तो आप New Customers पर क्लिक करिये।
(2) जैसे ही आप इस पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक new पेज ओपन हो जायेगा उसमे आपको अपनी पूरी Information भरनी है जैसे की अपना Mobile Numbar ,Address , Email ID यह सब भरना है।
(3) यह सब भरने के बाद फिर आपको Account Information को सही तरीके से भरना है फिर आपको PIN के 4 अंक बाले नंबर डालना है यह अकाउंट को वेरिफिकेशन करने के लिए PIN मांगता है।
(4) यह सब करने के बाद फिर आपको पेमेंट इनफार्मेशन को सेलेक्ट करना है सेलेक्ट करने के बाद आपको कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है फिर आपको अपने क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड की डिटेल्स डालना है डिटेल्स डालने के बाद आपको Place You Prder बाले बटन पर क्लिक कर देना है और पेमेंट देने के बाद आपको अपने Domain की जानकारी मेल जाएगी।
(5) आपको अपने डोमेन को देखने के लिएवे आपको Godaddy के Home पेज या अपनी प्रोफ़ाइल पर क्लिक करे वहा से आप Manage My डोमेन सेलेक्ट करिये फिर आपकी Domain आपके ब्लॉग के लिए पूरी तरह से तैयार हो गई है।
तो दोस्तों हमने आपको इसमें बताया है की डोमेन नेम को कैसे रजिस्टर करे और Domain कैसे खरीदे।

Bigrock.in से Domain रजिस्टर करे :-

डोमने को रजिस्टर करने के लिए दुनिया में Bigrockऔर Godaddy सबसे अच्छी Website मानी जाती है।
(1) दोस्तों तो आपको सबसे पहले आपने Browser को ओपन कर लेना फिर आपको एक सर्च बाला ऑप्सन मिलेगा उस पर आपको क्लिक करके सर्च करना है Bigrock.in
(2) जैसे ही आप सर्च करते है तो आपके सामने बिगरॉक की एक वेबसाइट ओपन हो जाएगी बिगरॉक की वेबसाइट पर एक सर्च बाला ऑप्सन आएगा जिस पर आपको जो चाहिए वो सर्च करना है जैसे की अगर आप Hindime सर्च करते है।
(3) जैसे ही आप सर्च करते है तो  बहुत सारे ,डोमेन आ जायेगे जैसे आप चाहो उसे आप सेलेक्ट कर सकते है अगर आपको वही डोमेन चाहिए जो आपने सर्च किया है तो आपको वो सबसे ऊपर मिलेगा।
(4) फिर आपको Buy क्लिक कर देना है जैसे ही आप Buy  पर क्लिक करते है तो आपके सामने उसका प्राइज आ जायेगा फिर आपको Checkout पर क्लिक करना है यह करने के बाद फिर एक और पेज खुलेगा जिसमे आपको continue to chekout पर क्लिक करेंगे।
(5) जब आप इस पर क्लिक करते है तो आपके एक और पेज खुल जायेगा जिसमे आपको बाये ओर एक ऑप्सन दिखाई देगा जो protect My Contact Information पर चिन्ह लगा होगा आपको वह चिन्ह हटा देना है और आपको बीच में एक और ऑप्सन देखेगा की आप कितने Year के लिए Domain पर्चीस करना सहते तो आपको वह सेलेक्ट कर लेना है फिर आप थोड़े ही निचे जाओगे तो आपको उसका प्राइज का ऑप्सन आएगा  pay करने पड़ेगे फिर आपको Next के बटन पर क्लिक करना है।
(6) Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और पेज खुल जायेगा जिसमे आपको अपनी पूरी डेटल्स भरनी होगी यह सारी जानकारी भरने के बाद निचे एक ऑप्सन आएगा जिस पर आपको टिक लगा कर Create Account पर क्लिक करना है।
(7) जैसे ही आप Create Account पर क्लिक करते है तो आपको सामने पैसे pay करने का ऑप्सन आ जायेगा जिसमे आप Credit Kard , net benking , UPI ,Wallets Paytm  के जरिये आप Pay कर सकते है बाये तरफ  निचे एक Renew Outomatically ऑप्सन दिखेगा उसपे से चिन्ह को हटा देना है फिर आप किसी से भी पेमेंट कर सकते है जैसे की अगर अपनी नेटबैंकिंग से करते है तो आप उसको सेलेक्ट करके Pay पर क्लिक कर देना है।
(8) Pay पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक ऐसा पेज आएगा जिसमे आपको अपनी Billing Infomation भरनी होगी इसमे आपको अपना Name, Mibile Numbar, Imail ID, और Address भरना है फिर नीचे आपको Payment चूस करना होगा इसने आपको Net Benking चूस करेगे फिर आपको बैंक सेलेक्ट करना है इसके बाद आपको Nek Payment पर क्लिक करना है।
(9) जैसे ही आप क्लिक करते है तो आपके सामने बैंक की वेबसाइट ओपन हो जाएगी उसके बाद आपको Imail ID का भरने को कहेगा वह पर आपको अपनी imail ID डालकर कंटिन्यू करेंगे फिर आपको निचे Pssword डाल कर Log in करेंगे लॉगिन करने के बाद आपको Comfirm करेंगे कंफर्म करने के बाद एक OTP आएगा  OTP आपको भर देना है फिर आपको Submit कर देना है।
 (10) निचे देखोगे तो आपकी पर्चीस कम्प्लीट हो गई है आप बापिस Bigrock Website पर आएंगे और आपको Login पर क्लिक करेंगे और एक पेज ओपन होगा उसमे आपको अपना Userame डालना और फिर अपना Pssword डालना है फिर आपको Login पर क्लिक कर देना है लॉगिन करते ही आपके सामने वह डोमेन आ जायेगा जो Domain पर्चीस किया था Domain पर हम क्लिक करेंगे आपको एक नोटिफिकेशन देखेगा जिसमे लिखा होगा आपका Verification हो गया है।
तो दोस्तों हमने आपको बताया है की डोमेन नेम कैसे रजिस्टर करे और Domain कैसे ख़रीदे या जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताई है जैसे आप बहुत ही आसानी से समझ गए होंगे।

Domain नेम कितने प्रकार के होते है जानिए :-

चलो अब हम बात करेंगे की Domain नेम कितने प्रकार के होते है डोमेन नेम दो प्रकार के होते है।
(1) पहला TLD – Top लेवल डोमेन।
(2) दूसरा CCTLD – कंट्री कोड टॉप लेवल डोमेन।

TLD लेवल डोमेन :-

TOP  लेवल डोमेन जो होता है वो सर्च Engine में अपनी वेबसाइट रेंक करने के लिए बहुत अच्छा और यह SCO फूल करने के लिए जरुरी होता है यह सब Website को रेंक करता है TOP लेवल Domain वह होता है जो अपनी वेबसाइट का डोमेन नेम होता है जैसे .Dot के बाद ख़तम होता है उसके बाद जो होता है वो उस Website का Domain नेम होता है।
अगर आप Blogger चला रहे है और आप इससे पैसे कामना चहते है तो TOP Levle Domain खरीदना चाहिए क्योकि यह टॉप लेवल डोमेन पर बहुत ही जल्दी Approval मिल जाता है अब जानेगे टॉप लेवल डोमेन की लिस्ट।

TLD Top Levlr Domain Ki List  

(1) .Com
(2) .Net
(3) .info
(4) .name
(5) .biz
(6) .edu
(7) . org

CCTLD कंट्री कोड टॉप लेवल डोमेन :-

यह भी एक प्रकार का TOP  Levle Domain  है लेकिन में आपको बता दे यह किसी Particular देश में रखा गया है यह डोमेन ISO के आधार पर निर्मित किया अगर आप सोचोगे की हमारी Website को लोग Inadia में ही देखे तो आपको .in Domain को खरीदना हॉग।
 अगर आप Blogger कर रहे है CcTLD का उपयोग कर सकते है क्योकि यह भी बहुत ही जल्दी Approval दे देता है क्योकि यह भी TOP Levle पर आता है और में आपको एक बात बता दे यह डोमेन जो होता है वो टार्गेटेड कंट्री बाली वेबसाइट को ही रेंक करता है।

TOP Levle Domain की लिस्ट :-

इसमें हम बतायेगे की टॉप लेवल में कोण कोण से डोमेन आते है।
(1) .br
(2) .cn
(3) .au
(4) .us
(5) .in
(6) .ch
(7) .au
(8) .sa
(9) .sg
(10) .nz
(11) .cn
(12).jp
दोस्तों तो यह होते है डोमेन के प्रकार तो आप सभी को समझमे आ ही गया होगा Domain कैसे खरीदे।

आखिरी शब्द :-

दोस्तो तो में आश करता हु की हमारा यह आर्टिकल आप सभी को पसंद आया होगा इस पोस्ट में हमने आपको बताया है की Domain कैसे खरीदे और डोमेन होता क्या है तो में आशा करता हु की यह जानकारी आपको समझमे आ गई होगी।
अगर इससे रिलेटिड जानकारी हमसे पुछना चाहते है तो आप हमें कॉमेंट बॉक्स में बता सकते है हम आपके सवालो का जबाब देने की पूरी कोशिस करेगे।
अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी ही तो आप अपने दोस्तों को भी शेयर करे ताकि इस जानकारी का लाभ वो भी ले सके अगर आप भी Bloggre चलना चाहते है तो आप इस लेख को पढ़ कर बहुत ही आसानी से Domain कैसे खरीद सकते है।

में आश करता हु की Domain कैसे खरीदे यह लेख अच्छा लगा हो अगर अच्छा लगा ही तो हमे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं एक बात और घंटी को प्रेस कर दे ताकि सबसे पहले notification आपकी मिले आज के लिए इतना ही मिलते है अगली पोस्ट में जय हिंद जय भारत (धन्यवाद

इसे भी पढ़ें :-

> Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये

> E-Commerce क्या है इस Website से पैसे कैसे कमाये

Leave a Comment