प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 -23 pm jan dhan yojana

नमस्कार दोस्तों (thinkhindi.in) साईट पर आपका स्वागत है आज हम बताने वाले हैं (प्रधानमंत्री जनधन योजना) के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला हूं अगर आप नए है तो प्लीज एक बार में जरूर पढें।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के बारे में :-

प्रधानमंत्री जनधन योजना की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्धारा 15 अगस्त 2014 को की गई थी इस योजना को 28 अगस्त 2014 को शुरू किया गया था इस योजना के अंतर्गत देश की गरीब लोगो ने अभी तक अपना अकाउंट नहीं खुलवाया है तो आज ही खुलवा ले केंद्र सरकार की ओर से ग्राहकों पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंकों में जीरो बैंलेंस पर खाते खोले जाएंगे।

खाता में आधार कार्ड लिंक होना जरूरी है (Jandhan khata) से 10.000 रुपए तक का फायदा होगा जैसे की आपने अभी तक इस सुविधा का फायदा नहीं लिया है तो इस सुविधा का फायदा जरूर ले Pradhan Mantri jandhan Yojana की ओर से अभी तक 38.73 करोड़ विधाथियों ने बैंक में धनराशि जमा की है और विधाथियों के खाते में 133.317.91करोड़ रूपए की धनराशि जमा की है।

Pradha mantri jan dhan yojana से सरकारी योजनाओ का लाभ किन-किन को मिलेगा चलो हम दिखते है :-

जैसे की प्रधानमंत्री जनधन योजना में केंद्र सरकार ने बैंकिग सुविधाओ का विकास करने के लिए जनधन खाते की सुविधा उपलब्ध करवाई गई थीं और इसके अलावा सभी नागरिक को केंद्र सरकार स्कीम का पैसा आम जनता के द्धारा बैंक खाते में डाल दिया जाता है।

Jandha Yojana से ओवरड्रफ्ट की सुविधा क्या – क्या है :-

जैसे की माननीय नरेन्द्र मोदी जी ने खाते में ग्राहकों को ओवरड्रफ्ट की सुविधा देती हैं अगर आपके पास बैंक अकाउंट के खाते में बैलेंस न भी होगा आप तभी 10,000 रूपये तक का ओवरड्रफ्ट लें सकते हैं जबकि इनकम 5000 रूपये तक होती थी अब सरकार ने बढ़ाकर 10,000 रूपये कर दी गई है।

Pradhan mantri jandhan Yojana की सुविधा :-

जैसे की इस अकाउंट में ओवरड्रॉफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम आयु 65 साल होना चाहिए तभी ओवरड्राफ्ट का लाभ उठाने के लिए आपका जनधन योजना के अंतर्गत काम से काम 6 महाने पुराना होना चाहिए पैसे नहीं होने पर केवल 2 हजार रुपए तक की ओवरड्राफ्ट ही मिलती है।

क्या – क्या सुविधा है :-

• प्रधानमंत्री जनधन योजना से कोई भी नागरिक इस योजना से आप सभी फ्री में खाता खुलवा सकते हैं।

• इस खाते में कोई भी मिनिमम बैलेंस रखने की कोई जरूरत नहीं होती हैं।

• इस जनधन योजना के खाते के साथ में बैंक ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी देता हैं।

• और इस कार्ड के द्धारा पैसे निकालकर साथ- साथ खरीद भी कर सकतें हैं और आपको कई ऑफर्स भी मिल सकते हैं।

Jandhan Yojana से 2 लाख तक का एक्सीडेंटल या कवर मिल सकता है। :-

जैसे की आप अपना खाता ओपन करवाते हैं विधाथियों या ग्राहकों सरकार की सहायता से 2 लाख रुपए तक एक्सीडेंटल बीमा करवा सकते है जिसके कारण सरकार की तरफ से किसी भी सरकारी योजनाओ का लाभ ले सकते हैं और उसका पैसा सीधे अपने खाते में आता है इस योजना से खाते में जमा की राशि का आपको ब्याज भी मिलता है इसके अलावा फ्री मोबाइल बैंकिंग का लाभ भी मिल सकता है।

जाने किस जगह खुलवा खाता :-

जैसे की अपना अकाउंट खाता पब्लिक सेक्टर या फिर प्रीइवेट बैंक में कही भी पर खुलवा सकते हैं अगर पहले से आपका अकाउंट है तो फिर आप जनधन योजना बदलवा सकते हैं भारत में रहने वाले नागरिक को खाते को खुलवा सकते हैं सिर्फ उसकी उम्र 10 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

यह भी पढ़े :-

E Shram Card Online Apply 2022 benefit

Awas

प्रधानमंत्री जनधन के उद्देश्य :-

जैसे की आप लोग जानते हैं कि बहुत से लोग है जो बैंक में खता नहीं खुलवा पाते हैं इस प्रकार बैंक के द्धारा दी गई सुविधा अवगत नहीं है और इस प्रकार केंद्र सरकार की तरफ से गरीब परिवारों के लिए बहुत अच्छी सुविध है प्रधानमंत्री जनधन योजना की तरह से देश के नागरिक एवं आर्थिक रूप से गरीब लोग, पिछड़े वर्ग के लोगो को जीरो बैलेंस पर बैंक में खाता खुलवाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है और आधारित एवं अन्य लोगों को बीमा तथा पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

pradhanmantri Jan dhan Yojana के जरिये बचत,जमा खाता, बीमा, पेंशन इत्यादि सुविधा को वित्तीय सेवाओं को हर नागरिक को ढंग से सभी तक पहुंचाना है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना बनाई गई  चेंजर के बारे में :-

• जैसे की जनधन योजना के माध्यम से देश के सभी गरीब लोगो को इस योजना का फायदा हुआ है माननीय पीएम मोदी जी ने कहां की प्रधानमंत्री जनधन योजना के कारण कडोरो लाभान्वित परिवारो का भविष्य सुरक्षित हुआ है इसमें अधिकतम लोग और ग्रामीण इलाको की मिहलाए जिन्होंने इस योजना के लिए काम किया है।

• इस योजना में प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 के तरह से 40.35 करोड़ से अधिक खाते खुवा चुके हैं जिसमे 1.31 लाख करोड़ रुपए जमा हुए हैं।

• जैसे की इस योजना में कुल खोले गए खाते 63.6 फीसदी ग्रामणी इलाकों में खोले गए हैं और 55.2 ये खाते महिलाए के लिए है।

• जनधन योजना के खाते में अब डेबिट कार्ड मिलने की सुविधा उपलब्ध है।

जनधन योजना से अब तक कुल कितने खाते खोले गए :-

जैसे की इस योजना के अंतर्गत अब तक कुल 40 कड़ोर खाते खोले चुके हैं और इस आंकड़ों के अनुसार विधाथियों की संख्या 40.05 कड़ोर तक पहुंच चुकी है जिस के कारण खातो में 1.30 लाख करोड़ रूपये तक की राशि जमा की गई है और इस स्किन की सफलता को देख कर पीएम नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना के तरह खाता धारकों को मिलने वाले एक लाख रुपए की दुर्घटना बीमा को बढ़ाकर दो लाख रुपए कर दिया है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना में कुल भेजी गई राशि :-

देश में लॉक डाउन होने की वजह से विधाथियों या गरीब परिवारों की महिलाओ के जनधन योजना में 500 रूपये बैंक अकाउंट खाते में ये राशि प्रदान की गई थी इस के अंतर्गत देश के गरीब परिवारों के महिलाओ के खाते में 01 अप्रैल 2020 तक 1.20 लाख करोड़ रूपये जमा किया गया था।

इसके आधिकारिक आकड़ो के मुताबिक (Pradhan mantri jan dhan Yojana) इसके बाद खोले गए खाते की राशि 08 अप्रैल 2020 को बढ़ाकर 1.28 लाख करोड़ रूपये हो गए और 08 अप्रैल 2020 को 38.12 करोड़ महिलाओ के खाते में 1,27,748.43 करोड़ रूपये जमा किए गए हैं पीएम नरेंद्र मोदी जी के द्धारा शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 9.86 करोड़ महिलाओ के खाते में जनधन योजना खाता धारकों के बैंक अकाउंट में 9,930 करोड़ रूपये दिए गए हैं।

जनधन योजना से प्राप्त करने वाले व्यक्ति पात्रता :-

• प्रधानमंत्री जनधन योजना के द्धारा पहली बार बैंक में खोला गया खाता।

• इस योजना में प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत 15 अगस्त 2014 से 26 जनवरी 2015 के बीच खोला गया खाता है।

• इस योजना का लाभ आवेदक द्वारा तभी उठाया जाता हैं जब तक परिवार का मुखिया हो या परिवार का कमाने वाला सदस्य हो और उसकी आयु 18 से 59 वर्ष तक होनी चाहिए।

• इस योजना का लाभ केंद्र एवं राज्य सरकार के कर्मचारी नहीं उठा सकते हैं।

• और रिटायर्ड होने के बाद केंद्र एवं राज्य सरकार के द्धारा इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

• कर्जा जमा करने वाले नागरिक भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

आखरी सब्द :-

 

Leave a Comment