Bank Account कैसे खोले ? 2022 की पूरी जानकारी हिंदी में।

दोस्तों तो आज हम जानेगे Bank Account कैसे खोले दोस्तों आज के समय में ऐसा कोन है जिसका Bank में अकाउंट नहीं होगा आज के समय में हर व्यक्ति का एकाउंट है जब आपका Bank में Account होगा तभी आप इसमें पैसे जमा कर सकते है जैसे की आप अपने घर में किसी अलवरी में पैसे रखते है तो उसी प्रकार आप अपने Bnak Account में पैसे रख सकते है जो बिलकुल सावधान रहते है इसमें आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होती इसमें आपका पैसा सेव रहते है और साथ ही साथ आपको इससे कुछ सुविधाएं दी जाती है Bank Account कैसे खोले इसकी पूरी जानकारी हम आपको बतायेगे ताकि आप आसानी से अपना अकाउंट खोल सके।

Bank में Account है तो आपको पैसे साथ ले जाने की जरूरत नहीं पड़ती है जैसे की आप कही जा रहे है और आपको पेसो की अवसक्ता है तो आप कही से भी अपने बैंक Account में से निकल सकते है न हीं इसमें चोरो चपाटी का डर होता है अगर आपका Bank में Account है तो आपको उसकी तरफ से एक डेबिट कार्ड मिलेगा जिसके जरिये आप कही भी पैसा निकल सकते है और आप UPI के जरिये आप अपने पैसे कही भी भेज सकते है और साथ ही साथ आप Online पेमेंट भी कर सकते है अगर आपका Bank में खाता है तो आपको हर प्रकार से लाभ दायक है।

एक बात और आप घर बैठे अपना खाता Online भी खोल सकते है इसमें आपको बस अपनी KYC करना होता है और आप अपना खाता खोल सकते और आप घर बैठे Online पैसे भी जमा कर सकते है यदि आपका Bnak में Account नहीं है और आप खोलवाना चाहते है तो आप पोस्ट को पढ़ सकते है आसानी से पढ़ कर अपना खाता खोल सकते है तो चलिए हम आपको कुछ स्टेप बता देते है तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़े और ध्यान से पढ़े तभी आपको समझमे आएगा और आप आसानी से अपना Bnak Accoune खोल सकते है Bnak Account कैसे खोले तो आप निचे स्टेप बताये है।

Bnak Account कैसे खोले जानिए :-

आब हम आपको बता देते है की Bank में Account कैसे खोले इसे खोलने के लिए आपको यह निश्चि करना पड़ता है की आप कोन सी बैंक में अपना खाता खुलवाना चाहते है और आप किस प्रकार का Account खोलवाने चाहते है आपको यह निश्चित करना बहुत ही जरुरी है इसमें बहुत से अकाउंट होते है जैसे की में आपको बता देता है।

सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट अगर आप इसमें से जो भी अकाउंट खुलवाना चाहते है तो आपको बैंक में जा कर उसे ही विजिट करना होगा जब आप यह सेलेक्ट कर लेते है फिर आपको बैंक में जाना होगा वह से सेलेक्ट करना होता है में आपको बता देता है तो हमारे इन स्टेप को ध्यान से पढ़े।

(1) अब आपको इसमें निश्चित करना है की कोन सी बैंक में खाता खोलना चाहते है।

(2) Bank में कई प्रकार के Account खोले जाते है तो आपको यह निश्चित करना पड़ता है।

(3) फिर आपको बैंक ब्रांच मे जा कर विजिट करना होता है।

(4) जब आप बैंक में जाते है तो आपको वाह से जानकारी दी जाती है कि आप किस प्रकार का Account खोलना चाहते है इसमे कई प्रकार के Account खोले जाते है।

(5) फिर आपको बॉक्स में से एक open Account का फार्म लेना है और उसे सरलतापूर्वक से भर देना है।

(6) और इसमे आपको अपनी पूरी जानकारी भरनी है और यह फार्म बिल्कु फ्री होता है।

(7) इसमे आपको अपना नाम और पता और मोबाइल नंबर भरना होता है यह भरने के बाद आपको अपने सारे Documents पर अपने हस्ताक्षर करना है और जहाँ जहाँ भी आपके साइन मांगते है तो आपको बह भी कर देना है।

(8) जो खाता खुलवाने में जो डॉक्यूमेंट मांगेगा आपको उसकी फोटो काफी लगा देना है जैसे में आपको बता देता हूं कि क्या क्या लगता है खाता खुलवाने में सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड की फोटो काफी और पैन कार्ड की फोटो काफी अगर आप पैन कार्ड लगते है तो आपका खाता बड़ा हो जाएगा जिसमे आपको ATM मिलिगा और चेक बुक भी मिलेगी।

(9) फिर आपके जो डाक्यूमेंट्स है उसको आपको वेरिफाई करवा लेना है।

(10) जब आपके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन हो जाता है तो आपका Account पूरी तरह से खुल जाता है इसमे आपका Net बैंकिंग और Yono की भी सुविधा दी जाती है।

चालू खाता (Current Account) कैसे खोले :-

चालू खाता को हम English में Current Account भी कहते है चालू खाता जो होता है इसका उपयोग लेन देन करने के लिए होता है इससे हम रोजाना कई हजार रुपये और लाखो रुपये का लेन-देन कर सकते है अगर आप बड़ा बिजनेस करते है और आपका पैसा बहुत आता है और आपका लेन देन ज्यादा करते है तो आपके लिए Current Account बहुत ही जरूरी है अगर कोई भी व्यक्ति ज्यादा लेन-देन करते तो उसके लिए यह खाता होना जाहिए इससे आप कितना भी लेन-देन कर सकते है।
इसकी लिमिट बिलकुल फ्री होती है इससे आप पैसा का लेन देन कर सकते है लेकिन जो सेविंग अकाउंट होता है उसमे कोई भी लिमिट नहीं होता करंट अकाउंट जो होता है उसमे खाता धारक को जमा राशि पर व्याज नहीं मिलता लेकिन जो यह चालू खता होता है उसमे आपको कई प्रकार की सुविधा दी जाती है अगर आप बड़े लेन-देन बाले व्यक्ति है तो आप चालू खता का उपयोग कर सकते है।

वचत खाता (Seving Account) कैसे खोले :-

वचत खाता जो होता है वह किसी भी व्यक्ति की जमा राशि को बैंक में जमा करने में उसकी राशि सेव रहती है Seving Account जो होता है वह इस प्रकार का खाता होता है जैसे की कोई भी व्यक्ति अपनी धन राशि को जमा करता है तो खाता धारक की तरफ से आपको इसमें व्याज भी मिलता है।
जब आप Seving Account को खुलवाने जाते है तो आपको यह जानकारी बता दी जाती है की आपको क्या क्या सुविधा दी जाती है यह खाता उन व्यक्ति के लिए ज्यादा सुविधा जनक होता है जो व्यक्ति मजदूरी करते है।
और खर्च चलने के लिए कुछ पैसे अकाउंट में जमा करने के लिए जाते है यह खाता उनके लिए बहुत अच्छा है इसमें आप अपने पैसे किसी भी समय जमा कर सकते है और किसी भी समय निकल सकते है पैसे जमा करते है तो आपको इसमें कुछ व्याज भी मिलता है जो आपको 4 या 5 रुपए तक का व्याज मिलता है।

बुनियादी (Seving Account) कैसे ओपन करे :- 

बुनियाद खाता जो होता है वह जीरो खाता कहलाता है जो बिना पैसे का खुलता है इस Account को हम Seving Account कह सकते है इसमें आपको पैसे रखने की कोई अनुमति नहीं होती है जैसे की आप इसमें पैसा रख भी सकते है और नहीं भी इसमें आपको किसी भी प्रकार का दवाब नहीं दिया जाता है जैसे की आप Current Account में खाता खुलवाने जाते है तो आपको 5000 रुपए को जमा करने के लिए कहा जाता है लेकिन इसमें ऐसा कुछ नहीं होता है।
इस Bank में कई प्रकार के अकाउंट खोले जाते है लेकिन सेविंग अकाउंट, स्मार्ट डिपाजिट अकाउंट ऐसे कई प्रकार के अकाउंट खोले जाते है
जब आप Bank में खाता खोलने जाते है तो आपको इसकी जानकारी के बारे में ज्ञान होना चाहिए अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो हम आपको बता देते है जैसे की जब आप Bank में जाते हो तो पॉलिसीस या फैसिलिटीज जरूर होती है।
जब आप खाता खुलवाने जाते है तो आपके डोक्युमेंस बुरी तरह से कम्प्लीट होने चाहिए और जो मांगता है वो आपके पास होना चाहिए जब आपके पास यह सब डॉक्युमेंट है तो आप Bank में खाता खुलवा सकते है और आपको ओपन अकाउंट बाले फार्म को सवसे ऊपर लगा लेना है।
हाँ भी पढ़े :-

Bank Account को ओपन करने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट जरुरी है :-

जब आप Bank में अपना खाता खुलवाने जाते है तो आपको क्या क्या डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है अगर आपको इस बात की जानकारी है तो सही है नहीं है तो हम आपको बता देते है की Account ओपन करने के लिए क्या डॉक्यूमेंट जरुरी है।
1) सबसे पहले आपकी इसमें तीन फोटो देनी पड़ेगी वो भी पासपोर्ट साइज की।
2) दूसरे नंबर पर आपको आधार कार्ड की फोटो काफी देनी पड़ेगी और आप अपनी वोटर आईडी भी लगा सकते है।
3) तीसरे नंबर पर बात आती है पैन कार्ड की फोटो काफी करके लगा देनी है।
4) एड्रेस और मोबाइल नंबर भी देना पड़ता है।
5) साझा प्ररमाण और निर्माण प्रमाण पत्र भी देना पड़ता है।
खाता खुलवाने के लिए इन सब चीजो की जरूरत पड़ती है यदि आपके पास यह सब Document है तो आप खाता खुलवा सकते है और आपका खाता आसानी से खुल जायेगा।

Mobile से खाता खोले :-

घर बैठे आप मोबाइल से खाता खोल सकते है इसमे आपको कुछ आसान से तरीके के बतायेगे तो आप सोच रहे होंगे कि घर बैठे मोबाइल से खाता कैसे खोले तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी बतायेगे Bank ने आपके लिए बहुत अच्छी सुविधा दी है जो आप घर बैठे खाता खोल सकते है आपको कही जाने की जरूरत नही पड़ेगी तो अगर आप भी Online खाता खोलना चाहते है तो हम आपको कुछ स्टेप बात देते है जिसे आप पढ़ कर आसानी से अपना खाता घर बैठे Online खोल सकते है।
1 सबसे पहले आपको Google पर जाना है जिस Bank में अपना खाता खोलना चाहते है तो आपको उसी बैंक की साइट पर जाना है।
2 आप जो भी एकाउंट ओपन करना चाहते है तो आपको उस प्रोसेस को खोलना है।
3 जब आप यह प्रोसेस को ओपन करते है फिर आपको फार्म भरना है और अपने यूरिनल डॉक्यूमेंट की बिल्कुल सही जानकारी भर देना है।
4 जब आप यह सब भर देते है तो अब आपको अपने डाक्यूमेंट्स तैयार रखना है जैसे कि अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, और दो फोटो भी तैयार रखना है।
5 फिर आपको यह सब डाक्यूमेंट्स को स्कैन करने के बाद आपको एक ऑप्शन देखेगा जो समिट का होगा आपको उस पर क्लिक करना है जब आपके समिट पर क्लिक कर देते है फिर आपका वेरिफिकेशन शुरू होने लगेगी।
6 जब आपका वेरिफिकेशन हो जाएगा तो आपको खाता 2 या 3 दिन में खुल जाएगा।
इसे भी पढ़े :-

आखिरी सब्द :-

दोस्तो तो में आशा करता हु की आप सभी को हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा इस पोस्ट में हमने आपको को बताया है कि Bank Account कैसे खोले इसकी पूरी जानकारी बताई है  पोस्ट में हमने आपको कुछ स्टेप बताये है जैसे आप पढ़ कर आसानी से Bank में खाता खुलवा सकते है और इसकी जानकारी भी ले सकते है।
दोस्तो तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं ओर आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि तुमरे दोस्तों को भी इस जानकारी के बारे में भी पता चले वो भी इस जानकारी को इस्तमाल करे और वो भी अपना खाता कुल सके।
अगर आपको इस जानकारी के बारे में कुछ  पूछना चाहते है तो आप हम कमेंट बॉक्स में बता सकते है हम आपके सवालों के जबाब देने की पूरी कोशिस करे ताकि आपको आपको किसी भी प्रकार की जानकारी में दिक्कत न हो।
Bank Account कैसे खोले इस जानकारी में हमने आपको स्टेप बाई स्टेप बताई है ताकि आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो आज के इतना ही मिलते अगली पोस्ट में जय हिन्द जय भारत (धन्यवाद)

Leave a Comment