Yotube से पैसे कैसे कमाए जानिए

नमस्कार दोस्तों क्या आप आप जानते हैं कि YouTube से पैसा कमाये जा सकते हैं अगर आप यह जानते हैं तो आपके मन में भी YouTube से पैसे कमाने के वारे में ख्याल आता होगा पर आप सोच रहे होंगे कि इसके लिए हमें क्या करना होगा तो में आप लोगों के लिए यह आर्टिकल लेके आया हूँ जिसमें में आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में जानकारी दूंगा।

तो दोस्तों हमारे देश में बेरोजगारी के चलते हर व्यक्ति चाहता है की मैं भी दूसरे YouTubers की तरह YouTube से पैसे कमाऊं। पर YouTube का सही ज्ञान न होने के कारण से वह यूट्यूब शुरू नहीं कर पाते हैं।

तो दोस्तों आज मैं आपको YouTube से पैसे कमाने की जानकारी के बारे में बताने बाला हूँ जिससे आप भी दूसरे YouTubers की तरह अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

यदि हम internet की बात करें तो ऐसे बहुत से प्लेटफार्म हैं जिससे हम एक अच्छी मासिक आय कमा सकते है।

जैसे : – YouTube , Facebook , Instagram , Blogging इत्यादि।

इनमे से जो सबसे अच्छा और सरल प्लेटफार्म है [ YouTube ] यूट्यूब से पैसे कमाना बहुत आसान है। तो आप सोच रहें होंगे की YouTube से इतना पैसा कैसे कमाया जा सकता है। तोघबराएं नहीं क्यूंकि आज मैं आपको YouTube से जुडी सारी जानकारी बताने बाला हूँ।

YouTube से पैसा कमाने का तरीका :-

जब बात internet से पैसे कमाने की होती है तो हमें एक ही options नजर आता है और वो YouTube यूट्यूब से पैसा कमाना बहुत ही आसान है।

१. आपके पास एक कैमरा होना चाहिए अगर कैमरा नहीं है तो मोबाइल फोन से वीडियो बना सकते हो।

२. आपको editing आनी चाहिए।

youtube क्या है इससे पैसा कैसे आता है

youtube की सबसे बड़ी उपलब्धि ये है की हमें यहाँ पर hosting , Domain के लिए पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं youtube की सबसे अच्छी बात ये की आप youtube से पहले ही दिन से पैसे कमा सकते हो इसके लिए आपके पास एक youtube account होना चाहिए और फिर एक बढ़िया सुंदर सा वीडियो उपलोड करना है और एक बात का ध्यान रहे की वो वीडियो youtube और adsance के tarm and condition को voilate न करे Youtube से पैसे कमा सकते है।

youtube से पैसा कैसे कमाये जाते हैं

start करने से पहले ये जरूर पड़े वैसे देखा जाये तो youtube से लोग बहुत पैसा कमाते हैं youtube से पैसा कमाना उतना भी आसान नहीं है जितना की हमें लगता है।

इसके लिए आपको बारीकी से समझना होगा की कितने तरीके हैं जिन्हे जानकर व् इस्तमाल करके अच्छा खासा पैसा कमाया जा सके तो नीचे लिखे तरीको को जरूर पड़े।

Adsense

आप अपने youtube channel में Adsense की सहायता से channel monitize कर सकते हो adsense अपने videos पर add प्रदर्शित करता है और जब भी कोई व्यक्ति उस add को देखता है तो आप उस add से पैसे कमा सकते हो और जो youtube से पैसा कमाने का सबसे अच्छा और सरल तरीका है।

sponsored से पैसे कमाने के लिए आपका चैनल को पोपुलर होना चाहिए। popularity के बढ़ने से ही आपको sponsored मिलने लगेंगे और आप वीडियो में add करके दिखा सकते हो और इन्ही adds के कंपनी आपको पैसे देगी।

Affiliate Marketing के जरिये :-

Affiliate Marketing एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके जरिये आप किसी भी प्रकर से पैसे कमा सकते है आप इसके जरिये Youtube से भी पैसे कमा सकते है जो यह Online कंपनी है जो ऑनलाइन प्रोडक्ट को वेचती है तो आपको उसकी Link को Copy करके अपने Youtube Chenal की Discription में पेस्ट कर देना है या आपको इसमे लिख देना है।
यदि उस Link पर से कोई भी व्यक्ति क्लिक करके प्रोडक्ट को ख़रीदता है तो उसके बदले में आपको कुछ कमीशन मिलेगी जिससे आप पैसे कमा सकते है।
 
1. यदि आप इसके जरिये पैसे कमाना चाहते है तो Affiliate Program जो है आपको उससे Join होना होगा जैसे कि में आपको कुछ कंपनी बात देता हूं Amajon, Flipkard, e-commerce, आदि।
2. जब आप इन कंपनी से जॉइन हो जाते है तो अब आप जो भी समान बेचना चाहते या Sell करना चाहते है तो आपको उसकी लिंक को एफिलिएट लिंक बना ले।
3. अब आप अपने समान को बेच सकते है यदि आप जिस प्रोडक्ट को बेचना चाहते है तो उसकी लिंक को आपको अपने  Video में Promot कर देना है और साथ ही साथ आपको Video की Discription में भी डाल सकते है यदि आपकी इस Link पर से कियो भी व्यक्ति समान ख़रीदता है तो आपको इसमे कमीशन मिलेगी जिसके जरिये आप पैसा कमा सकते हैं।
यहाँ भी पढ़े :-

 Youtube Chenal बनाने के लिए क्या जरुरी है :-

1) Youtube Chenal  बनाने के लिए Gmail Account होना बहुत जरुरी है जिसके जरिये आप आसानी से अपना Youtube Chenal बना सकते है।
2) जो आपने अपना Youtube चैनल बनाया है उसका नाम आपको कुछ इस प्रकार रखना है जैसे की आपके चैनल का नाम छोटा और यूनिक होना चाहिए और इसका नाम ऐसा होना चाहिए जिसका नाम लेने में आसानी हो और याद करने में भी आसानी हो।
3)  अगर आप अपने Youtube Chenal को अच्छा और सुंदर बनाना चाहते है तो आप इसमे Logo का इस्तमाल कर सकते है और साथ ही साथ मे चैनल Art भी कर सकते है।
4) जब आपका Youtube Chenal बन जाता है तो अब आपको अपने चैनल पर वीडियो डालने के लिए अपनी एक वीडियो बनाये।
5) फिर जो आपके द्धारा बनाई होई Video को आपको अपने चैनल पर डाल देना है जो Video को आप अपने चैनल पर अपलोड करते है वो वीडियो आपके द्धारा बनाई होई होनी चाहिए किसी और की वीडियो नही होनी चाहिए।
6) जब आप अपनी Video को अपलोड कर देते हो फिर आप किसी के साथ भी वीडियो को शेयर कर सकते है जिससे आपको अधिक व्यूज मिल सके।
तो आपके द्वारा डाली होई वीडियो लोगो को पसंद आने लगेगी तो आपके अधिक व्यूज आने लगेंगे और साथ ही साथ आपके सब्सक्राइब भी आने लगेंगे तो जब आपके एक हजार Subscriber हो जयगे और चार हजार घंटा टाइम हो जयगे तो आप Youtube से पैसा कमा सकते है।

youtube से ढेर सारा पैसा कमाने के लिए क्या करे

एक बात आप हमेशा सोचते होंगे की youtube से ढेर सारा पैसा कमाने के लिए क्या करें।

एक अच्छा youtuber बनने के लिए और ढेर सारा पैसा कमाने के लिए आपको एक succesful youtuber बनना अनिवार्य है . successful youtubrs बनने के लिए नीचे दी गई जानकारी को पड़े जिसे पड़ कर आप एक successful youtubers बन सकोगे।

1 . ऐसे वीडियो बनायें जो अच्छे लगे ताकि viewers वीडियो को पूरा देखे।

2 . वीडियो की quality अच्छी होनी चाहिए।

3 . निरंतर मेहनत करते रहे।

4 . वीडियो में सही information दे।

5 . कुछ ऐसे वीडियो बनाये जिससे जिससे viewers प्रसन्न होकर likes , coments करे।

6 . दुसरो के वीडियो copy न करें।

धैर्य ही successul होने का मूल मंत्र है आपको किसी भी असफलता में सफल बनना है तो आपको धैर्य रखना पड़ेगा तब जाकर आप एक सफल youtuber बन सकते हो।

                                                  जय हिन्द जय भारत

उम्मीद है की आप लोगों को समझ में आ गया होगा की youtube से पैसा कैसे कमाए धन्यवाद।

Leave a Comment